फ्री में सॉफ्टवेयर डाऊनलोड कैसे करे, फ्री सॉफ्टवेयर की जानकारी, free software list,

फ्री सॉफ्टवेयर से पाएं बेहतर परफॉर्मेंस

दोस्तों कई सॉफ्टवेयर इतने महंगे हैं कि आपकी जेब ढीली कर सकते हैं , लेकिन इंटरनेट पर ऐसे बहुत से सॉफ्टवेयर हैं जिनका इस्तेमाल कर के आप पैसे बचा सकते हैं और साथ अच्छी परफॉरमेंस भी पा सकते हैं । आईये देखते है कि फ्री में सॉफ्टवेयर डाऊनलोड, फ्री सॉफ्टवेयर की जानकारी, free software list, क्या क्या हैं।

आफिस सूट्स  www.openoffice.org 

ओपन ऑफिस सबसे पॉपुलर और फ्री ऑफिस सूट है । यह विंडो7 , एक्सपी और लाइनेक्स को . सपोर्ट करता है । इसमें वर्ड प्रोसेसिंग , स्प्रेडशीट , प्रेजेंटेशन , ड्राइंग ग्राफिक्स टूल और डाटाबेस मैनेजमेंट का ऑप्शन है । यह एमएस ऑफिस के सभी फारमेट्स को सपोर्ट करता है । इसके लिए कोई लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं है ।

इसे भी पढ़े – internet पर सुरक्षित browsing कैसे करे, internet में अपने पर्सनल डेटा को कैसे सुरक्षित रखे, internet से डेटा को चोरी होने से कैसे बचाये

लिब्राऑफिस www.libreoffice.org –

 लिब्राऑफिस भी ओपन ऑफिस की तरह फ्री ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है । इसके लिए भी कोई अलग से लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं है । इसमें भी वर्ड प्रोसेसिंग , स्प्रेडशीट , प्रेजेंटेशन , ड्राइंग ग्राफिक टूल और डाटाबेस मैनेजमेंट जैसे एप्लीकेशन है । यह वर्ड प्रोसेसिंग की सभी फारमेट्स को सपोर्ट करता है । वहीं इसके पास ऑटोमेट रेड टेंपलेट्स का खास भंडार है जहां से आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं ।

इसे भी पढ़े – Internet Speed Kaise Badhaye, Laptop में fast net कैसे चलाएं, Mobile Internet Speed,

थिंकआफिस www.thinkfree.com 

अगर आप ऑफिस सूट को अपने पीसी में – इंस्टॉल नहीं करना चाहते तो गूगल डॉक्स की तरह वेब पर ही डाटा सेव कर सकते हैं । थिंकआफिस वेब ब्राउजर बेस्ड आफिस सूट है । साइन अप करने पर 1 जीबी तक के डॉक्यूमेंट ऑनलाइन सेव कर सकते हैं । अगर काम करते वक्त ब्राउजर क्रैश हो जाए तो भी आपका डाटा ऑनलाइन सेव रहेगा ।

फ्री में सॉफ्टवेयर डाऊनलोड, फ्री सॉफ्टवेयर की जानकारी, free software list, 

www.kingsofstore.com 

यह अकेला सॉफ्टवेयर है जिसमें पीडीएफ कनवर्टर भी है । इसमें वर्ड प्रोसेसर , स्प्रेडशीट और प्रेजेंटेशन क्रिएटर जैसी यूजफुल एप्लीकेशन भी हैं । साथ ही इसमें बिल्ट इन ईमेल सुविधा भी है । इतनी सारी बिल्ट इन एप्लीकेशंस होने के बावजूद इसका साइज केवल 36 एमबी है ।

इसे भी पढ़े –कम्प्यूटर या लेपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाई जाए, कंप्यूटर में बेकार फ़ाइल को कैसे डिलीट करे

फोटो एडिटिंग www.gimp.org

 अगर फोटो एडिटिंग के लिए सॉफ्टवेयर खोज रहे हैं तो मुफ्त की एप्लीकेशन जिंप को ट्राई कर सकते हैं । जिंप का यूजर इंटरफेस थोड़ा अलग है लेकिन थोडी प्रैक्टिस के कोई ओर सॉफ्टवेयर पसंद नहीं आएगा । जिंप में वेबसाइट टेंपलेट भी बना सकते हैं । साथ ही पीएसडी जैसी फाइल्स को भी एडिट कर सकते हैं । यह तकरीबन सभी फारमेट को सपोर्ट करता है । इसमें ट्यूटोरियल भी दिए गए हैं ।

इसे भी पढ़े – कम्प्यूटर की पूरी जानकारी, कम्प्यूटर सामान्य ज्ञान, ई कॉमर्स, इंटरनेट, सूचना प्रौद्योगिकी की पूरी जानकारी

फाइलकप्रेशन  www.peazip.org

 किसी फोल्डर या फाइल को जिप या अनजिप या फिर कंप्रेस और डिकंप्रेस करना चाहते हैं तो पीजिप यूज कर सकते हैं । यह बिल्कुल फ्री है और इसके लिए कोई लाइसेंस नहीं लेना पड़ता । वहीं जिप फोल्डर बनाने के बाद पासवर्ड भी डाल सकते हैं ।

www.7-zip.org

 यह फाइल्स या फोल्डर को कंप्रेस या डिकंप्रेस करने का बेस्ट फ्री सॉफ्टवेयर है । यह एईएस – 256 एनक्रिप्शन को सपोर्ट करता है तथा 60 भाषाओं में उपलब्ध है ।

इसे भी पढ़े – कम्प्यूटर संबंधित फूल फॉर्म, फूल फार्म list, computer full form A To Z,

 वीडियो /3डी एडिटिंग  www.blender.org

 3डी एडिटिंग के लिए सबसे बेस्ट सॉफ्टवेयर है । इसमें 3डी कंटेंट की फटाफट एडिटिंग कर सकते हैं । इसकी खूबियां किसी भी प्रोफेशनल एडिटिंग सॉफ्टवेयर को टक्कर देती हैं ।

avidemux.sourceforge.net 

यह एक सिंपल वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है , लेकिन इसमें कई नए फीचर हैं । इसकी मदद से डीवीडी और डिवेक्स फॉरमेट को कनवर्ट और एडिट कर सकते हैं । इसके अलावा इसमें ऑटोमेशन के लिए स्क्रिप्टिंग सपोर्ट भी है ।

इसे भी पढ़े –की बोर्ड शॉर्टकट में एक्सपर्ट कैसे बने, कम्प्यूटर में काम की स्पीड कैसे बढ़ाए

डेस्कटॉप पब्लिशिंग scribus.net 

अगर आप डेस्कटॉप पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर खोज रहे हैं तो स्क्राइब्स को ट्राई कर सकते हैं । इसमें वे सभी फीचर हैं जो किसी प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर में होते हैं । इसके अलावा इसमें वेक्टर , ड्राइंग टूल , एसवीजी सपोर्ट भी है । पीडीएफ बनाने के साथ यह ओपन टाइप फान्ट को भी सपोर्ट करता है ।

फ्री में सॉफ्टवेयर डाऊनलोड, फ्री सॉफ्टवेयर की जानकारी, free software list, 

ऑपरेटिंग सिस्टम  www.ubuntu.com

 विंडोज का सबसे अच्छा विकल्प है – ऊबंटू । लाइनेक्स के दूसरे फ्री वर्जन से यह कहीं ज्यादा पावरफुल है । किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले ऊबंटू का यूजर इंटरफेस थोड़ा अलग है , लेकिन थोड़ी प्रैक्टिस से यह यूजर फ्रेंडली हो जाएगा । इसके बाद शायद ही आप किसी दुसरे ओएस को चूज करें ।

इसे भी पढ़े –online पैसा कैसे कमाये, Dream11 से पैसा कैसे कमाए, online earning

 एंटी वायरस  www.clamwin.com 

हालांकि इंटरनेट पर कई फ्री एंटी वायरस सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं लेकिन वे लिमिटेड प्रोटेक्शन देते हैं । कॉमविन बिल्कुल फ्री और ओपन सोर्स है । इसके लिए कोई लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं है और यह विंडोज के सभी वर्जन को सपोर्ट करता है ।

 अकाउटिंग  www.gnucash.org 

अगर स्माल बिजनेस के लिए अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर ढूंढ रहे हैं तो नूकैश को इंस्टॉल कर सकते हैं । इसे डाउनलोड करने के लिए कोई कीमत नहीं चुकानी पड़ती । इसमें यूजर आय – व्यय और ख ) को बेहद आसानी से मैनेज कर सकते हैं । इसके अलावा इसमें कस्टमर्स , वेंडर्स को भी ट्रैक कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर रिपोर्ट भी बना सकते हैं । यह 29 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है ।

इसे भी पढ़े –online shopping कैसे करे, बेहतर deals कैसे करे, online shopping tips,

दोस्तो इस प्रकार आप फ्री में सॉफ्टवेयर डाऊनलोड कर सकते है और अपने दोस्तो से भी सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।

अपनी प्रतिक्रिया दें !

Scroll to Top