मोबाइल के इमरजेंसी फ़ीचर, mobile के unused features कौन कौन से है।

दोस्तो आजकल हर किसी के पास मोबाइल होता है लेकिन हर कोई इसका पूरी फीचर्स को नही जानते है इसलिये आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताएंगे कि मोबाइल के इमरजेंसी फ़ीचर, mobile के unused features कौन कौन से है।

इसे भी पढ़े – data चोरी होने से कैसे बचाये, phone को कैसे सुरक्षित रखे, मोबाइल कैसे खोजे,

इमरजेंसी में काम आएंगे मोबाइल के स्मार्ट क्लिप : 

आजकल यूजर्स की सुविधा के लिहाज से मोबाइल में ढेरों चीजें दी जाती हैं । कैमरा , टॉर्च , म्यूजिक प्लेयर , कलेंडर , और अन्य रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े फीचर्स अमूमन सभी हैंडसेट में होते हैं , लेकिन इसके बावजूद कुछ ऐसे फीचर्स भी मोबाइल में होते हैं , जिनके बारे में सामान्यतः लोगों को जानकारी नहीं होती । जानते हैं कुछ ऐसी ही सुविधाओं के बारे में , जो इमरजेंसी में बड़े काम की साबित होंगी ।

मोबाइल के इमरजेंसी फ़ीचर, mobile के unused features कौन कौन से है।

इसे भी पढ़े – internet पर सुरक्षित browsing कैसे करे, internet में अपने पर्सनल डेटा को कैसे सुरक्षित रखे, internet से डेटा को चोरी होने से कैसे बचाये

 इमरजेंसी नंबर :

 आपको मोबाइल इमरजेंसी में आपके लिए जीवनरक्षक भी साबित हो सकता है । वैश्विक स्तर पर मोबाइल के जरिए एस . ओएस . कॉल देने के लिए एक नंबर 112 आवंटित किया गया है । अगर आप अपने सर्विस प्रोवाइडर के क्षेत्र में नहीं है और आपका किसी इमरजेंसी से सामना होता है , तो इस नंबर के डायल करते ही मोबाइल उपलब्ध सुविधा से स्वयं को जोड़ कर इमरजेंसी कॉल लगा देगा । सबसे बड़ी बात अगर आपका की – पैड लॉक भी है , तो भी यह नंबर डायल हो जाता है ।

इसे भी पढ़े – Internet Speed Kaise Badhaye, Laptop में fast net कैसे चलाएं, Mobile Internet Speed,

 रिजर्व बैटरी : 

स्मार्ट फोन के दौर में बैटरी भी जल्द खत्म होती है लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि – मोबाइल में रिजर्व चार्ज भी होता है । ऐसे में यदि आप कहीं ऐसी जगह फंस जाएं , जहां चार्जिग की सुविधा न हो , तो बस * 3370 # दबाएं । आपकी बैटरी काम चलाऊ रिजाचे हो जाएगी । इसके बाद जब आप मोबाइल को चार्ज करेंगे , तो रिजर्व चार्ज भी अपने आप हो जाएगा ।

इसे भी पढ़े – इंटरनेट क्या हैं, इंटरनेट की पूरी जानकारी, महत्वपूर्ण बातें,

जाने EMI नंबर : 

अगर आपका मोबाइल खो जाए तो इसकी मदद से आप उस तक पहुंच सकते हैं या उसे ब्लॉक कर सकते हैं । हर मोबाइल का अलग ईएमईआई नंबर होता है , जिसे जानने के लिए * # 06 # नंबर दबाएं । 15 अंकों का एक कोड स्क्रीन पर उभर आएगा । इसे नोट कर लें और जब मोबाइल खो या चोरी हो जाए , तो इसका इस्तेमाल करें । सर्विस प्रोवाइडर इसकी मदद से हैंडसेट ब्लॉक कर देंगे । यानी दूसरे के लिए मोबाइल किसी काम का साबित नहीं होगा , भले ही उसने सिम ही क्यों न बदल लिया हो ।

इसे भी पढ़े –

दोस्तो आज का मोबाइल के इमरजेंसी फ़ीचर, mobile के unused features कौन कौन से है। आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट करके बताये और अपने दोस्तों से भी शेयर करे।

अपनी प्रतिक्रिया दें !

Scroll to Top