Home » Office का तनाव कैसे कम करे, office में बिना तनाव के काम कैसे करे
| | |

Office का तनाव कैसे कम करे, office में बिना तनाव के काम कैसे करे

आजकल office में competition इतना हो गया है कि कई बार ज्यादा काम करने से तनाव जैसी स्थित पैदा हो जाती है जिससे न सिर्फ आपके काम पर असर पड़ता है बल्कि आपके इमेज पर भी काफी असर पड़ता है। इसलिए इन सब बातों पर ध्यान देना अति आवश्यक हो जाता है इसलिए आपको इस बारे में जानना आवश्यक है कि कैसे office का तनाव कम करे workplace का तनाव कैसे कम करे office में काम कैसे करे और आगे बढ़े?

Office में तनाव क्यों होता हैं? 

वर्तमान में workplace पर तनाव होना एक सामान्य बात हो चुकी है। workload और सीनियर्स की अपेक्षाओं को manage करना कठिन होता है। इसलिए तनाव की स्थिति ज्यादा बने रहती हैं। लंबे कामकाजी घंटे, system व process का अभाव, अवास्तविक deadlines व manager के support की कमी के कारण भी तनाव हो सकता है। कुछ impotent tips के बारे में हम आपको बता रहे हैं। जिससे आपके office का तनाव कम हो सके।

वर्क स्ट्रेस के नुकसान क्या है ?

ऑफिस स्ट्रेस अगर ज्यादा समय तक रहे तो घर पहुंचने पर भी यह दूर नहीं होता है । व्यक्ति नॉर्मल नहीं हो पाता है जिसका असर उसकी सेहत पर पड़ने लगता है । स्ट्रेसफुल वर्क प्लेस से कर्मचारी को सिरदर्द , पेट दर्द , नींद में दिक्कत , गुस्सा बढ़ने व काम पर ध्यान न दे पाने जैसे परेशानियों से जूझना पड़ सकता है। लंबे समय तक इस स्थिति के बने रहने पर उत्तेजना , नींद न आना , बीपी बिगड़ना व इम्यून सिस्टम कमजोर होने जैसी परेशानियां हो जाती हैं । इससे डिप्रेशन , मोटापा बढ़ने और दिल की बीमारी को भी जन्म मिलता है। इसके साथ ही आपके निजी रिश्तों में भी कड़वाहट आना शुरू हो जाता हैं। इसलिए इसे वक्त रहते ठीक कर लेना ही उचित हैं।

office में तनाव को तुरंत दूर करने के 10 टिप्स

  • लगातार काम न करे, 10 मिनट के लिए बाहर घूमने जाए।
  • गहरी सांस ले।
  • कोई मजेदार विडियो देखे।
  • योग करे।
  • केला खायँ।
  • च्यूइंगम चबाये।
  • डि स्ट्रेसिंग apps डाउनलोड करे।
  • संतरा खायँ।
  • अपने साथी कर्मचारियों से बात करे।
  • ब्रेक लेकर काम करे।

Office का तनाव कैसे कम करे, workplace का तनाव कैसे कम करे, office में बिना तनाव के काम कैसे करे

इसे भी पढ़े – Agriculture में करियर कैसे बनाये, कृषि विज्ञान में करियर कैसे बनाये

तनाव दूर करने के लिए क्या-क्या  करे ?

सबसे पहले पता करिये की क्या आपको वाकई तनाव होता है। क्या आप अपने work पर ज्यादा ध्यान नही दे पा रहे ? आपके अंदर चिड़चिड़ापन आ गया है। अगर वाकई आपके साथ ऐसा हो रहा है तो समझ लीजिये आप तनाव की स्थिति में है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आप रिश्तो में निवेश करें, अपने दोस्तो के साथ समय गुजारे, office में जब time मिले तो थोड़ा गपसप करे,

अपनी life style पर गौर करे अगर आपका lifestyle ठीक नही है तो इसे तत्काल ठीक करे और साथ ही साथ ये देखना भी जरूरी है कि सही समय मे नियमित break ले रहे है या नही अगर नही ले रहे तो लेना शुरू कर दे। सबसे most important बात ये है कि आप office में relax रहे इससे काफी हद तक आप तनाव कम कर सकते हैं।

Time को manage करे

अपने काम के तनाव को कम करने के लिये अपने time को manage करना भी बहुत जरूरी होता हैं। यदि आप time को manage करना सीख लेंगे तो आपको office में काम करना आसान हो जायेगा क्योंकि आपको हर एक काम एक निश्चित time में होगा, अगर आपका सब काम सही time और अच्छी तरह से होगा तो आप काफी हद का relax महसूस करेंगे जिससे आपका workplace पर performance का स्तर बढ़ेगा और आप तनाव से दूर रहेंगे।

यदि आप workplace में काम का दबाव महसूस करते है तो अपनी work style को बदलने के बारे में विचार कर सकते है। यदि आप अपनी work style बदलते है तो हो सकता है कि आपका मन काम ज्यादा लगे, अगर आप ऐसा करते है तो आपका image भी धीरे धीरे बढ़ने लगता है जो कि आपके करियर के लिए काफी अच्छा और आवश्यक है।

 set limits (सीमाएं तय करे)

 ऑफिस में काम करते है तो कई बार पता नही चलता कि आपके अंदर थकावट आजाती हैं और आप तनाव जैसा महसूस करने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी सीमाएं तय करे की आप आरामदायक कैसे महसूस करते है। और कब असहज हो जाते है। आपको इसके बारे में अपने दोस्तों, office पार्टनर या अन्य लोगो से भी बात करनी चाहिए। तनाव को manage करने में प्रभावी संवाद की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कई लोगो का विचार हमारे life के  उतार चढ़ाव में काफी मदद करता हैं।

अपने साथी कर्मचारियों से मदद ले।

अगर आपको लगता है कि आप तनाव का शिकार हो चुके है तो इनसे निपटने के लिए counselor की मदद लेनी चाहिए। ज्यातर progressive companies में in house counselor होता है और कई companies फ्लेक्सी timing आफर करती है। इससे employs का stress manage हो सकता है।यदि company में यह विकल्प नही हैं तो आप manager से healthily work life balance के तरीके जान सकते है।

Exercise tips (योगा करे)

तनाव दूर करने के लिए exercise एक बेहतरीन option हैं। यदि आप exercise करते है तो तनाव बहुत जल्द दूर हो जायेगा। आप ऐसे exercise करे जिससे मन को शांति और आराम मिलती हो। आप dally ध्यान करे। क्योंकि योग से मनोविकार दूर होता है। योग से आपके शारिरिक स्थित भी अच्छी रहेगी।

classmet.net

मल्टीटास्किंग का भूत 

कुछ वर्षों से मल्टीटॉस्किंग की काफी चर्चा सुनने को मिलती है , लेकिन बहुत से लोग इसमें फिट नहीं बैठते । वास्तविकता यह है कि इसके फेर में पड़ने पर हमारी स्पीड और क्वालिटी सब सफर करने लगती है ।

जिम्मेदारिया बांटे

आप सबकुछ अकेले नहीं कर सकते। अगर दूसरे लोग किसी कार्य को बेहतर तरीके से कर सकते हैं , तो क्यों नहीं वह काम उन्हें ही करने दें। पूरे प्रोजेक्ट को अपने नियंत्रण में या प्रत्येक स्टेप पर पैनी नजर रखने से बचें। इस प्रकार आप बहुत सारे तनाव से बच जाएंगे।

इन सभी बातों को फॉलो करके आप ऑफिस के तनाव से हमेशा दूर रहेंगे और अपने साथी कर्मचारियों को भी इस पोस्ट को शेयर करे ताकि उनको को भी ऑफिस के तनाव का सामना न करना पड़े। दोस्तो अगर हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो तो कमेंट में जरुर बताये।

Similar Posts

अपनी प्रतिक्रिया दें !